Chandrayaan 3: लैंडिंग के बाद विक्रम ने भेजी पहली तस्वीर, ऐसा दिखता है चांद का दक्षिणी हिस्सा

check video :  https://www.youtube.com/watch?v=KnNMQksxNgI

चंद्रयान-3 साउथ पोल इलाके में लैंडिंग हुआ. भारत के चंद्रयान-3 की लैंडिंग सफल हो चुकी है. इसके साथ ही भारत साउथ पोल इलाके में पहुंचने वाला पहला, जबकि सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है. अब इसरो ने इस महत्वाकांक्षी मिशन से पहली तस्वीरें जारी की है. नई दिल्ली: चंद्रयान-3 पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. अंतरिक्ष जगत में भारत आज इतिहास रचने जा रहा है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) चांद पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग का सीधा प्रसारण करेगा. इसरो द्वारा डाले गए एक वीडियो ने मिशन को लेकर इसकी उत्सुकता बढ़ा दी है.

इसरो ने बताया कि मिशन तय समय पर आज शाम 6.04 मिनट पर ही चांद पर लैंड करेगा. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का मिशन चंद्रयान-3 आज शाम चंद्रमा की सतह पर ‘साफ्ट लैंडिंग’ करेगा.

चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लेकर दुनिया भर में प्रार्थनाएं की जा रही हैं. विभिन्न धार्मों से जुड़े लोग चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भारत के चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए लगातार पूजा-पाठ और दुआएं कर रहे हैं.

07:58 PM: चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, “यह हमारे महान राष्ट्र के नागरिक के रूप में बेहद गर्व की बात है कि मैंने आज चांद पर चंद्रयान-3 की उल्लेखनीय लैंडिंग देखी. मिशन की सफलता ने भारत को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग करने वाले देशों के एक चुनिंदा समूह में शामिल कर दिया है. यह और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग की है. इससे वैज्ञानिक अनुसंधान और खोज में नए रास्ते खुलेंगे. यह राष्ट्र की प्रगति में एक मील का पत्थर दर्शाता है. मेरा इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर टीम इसरो और वैज्ञानिक समुदाय को हार्दिक बधाई. उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है.”

this content not write by me if any have issue so please comment so i am delete this .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *