benefits of coconut water during pregnancy

watch video on youtube link below:  https://youtu.be/dBBPpeqohhI

जानिए प्रेग्नेंसी में नारियल पानी कब पीना चाहिए और इसके फायदे

प्रेग्‍नेंसी में पोषण से भरपूर चीजें लेना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि इससे मां और शिशु दोनों ही स्‍वस्‍थ रहते हैं। माना जाता है कि गर्भावस्‍था में नारियल पानी पीना लाभकारी होता है लेकिन क्‍या आप ये जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में नारियल पानी किस समय और कितना पीना चाहिए?

नारियल पानी को महिलाओं के लिए बहुत सेहतमंद माना जाता है, इसलिए हर महिला के मन में यह सवाल रहता है कि प्रेग्नेंसी (प्रेग्नेंसी) में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं। नारियल पानी में ढेरों पोषक तत्‍व होते हैं, लेकिन फिर भी गर्भावस्‍था में नारियल पानी का सेवन करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि प्रेग्नेंसी में पीना चाहिए या नहीं और इसके क्‍या फायदे होते हैं।

नारियल पानी में क्या होता है?
एक कप नारियल पानी यानी 240 मि.ली में 46 कैलोरी, 9 ग्राम कार्ब, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा नारियल पानी पीने से रोजाना की जरूरत का 10% विटामिन सी, 15% मैग्‍नीशियम, 17% मैंगनीज, 17% पोटाशियम, 11% सोडियम और 6% कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है।

benefits-of-coconut-water-during-pregnancy-in-hindi-2.
गर्भावस्था में नारियल पानी के लाभ

  • कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड का मानना है कि गर्भावस्‍था में नारियल पानी पीने के लाभ अनेक होते हैं, क्‍योंकि इसमें क्‍लोराइड, इलेक्‍ट्रोलाइट, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।
  • अध्‍ययनों में सामने आया है कि गर्भावस्‍था के दौरान नारियल पानी पीने से इम्‍युनिटी बढ़ती है और किडनी के कार्य में सुधार आता है एवं मूत्रमार्ग में संक्रमण से बचाव होता है। ये हाई ब्‍लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है।
  • नारियल पानी प्रेग्नेंसी में सीने में जलन की समस्‍या से भी राहत दिलाता है।
  • प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस और थकान से राहत पाने के लिए नारियल पानी पी सकते हैं।
  • गर्भावस्‍था में कब्‍ज होना एक आम समस्‍या है लेकिन नारियल पानी के सेवन से इससे बचा जा सकता है।
  • नारियल पानी में कैलोरी न के बराबर होती है और ये ओमेगा-3 फैटी एसिड एवं फाइबर से युक्‍त होता है जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन नियंत्रित रहता है

गर्भावस्था में नारियल पानी कब पीना चाहिए
अक्‍सर गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में मॉर्निंग सिकनेस और थकान की शिकायत ज्‍यादा रहती है इसलिए इस दौरान नारियल पानी का सेवन करना सबसे ज्‍यादा फायदेमंद रहता है। इस तिमाही में ही भ्रूण के दिमाग का विकास हो रहा होता है इसलिए उसे इस दौरान पोषक तत्‍वों की सबसे अधिक जरूरत होती है। नारियल पानी से मां और शिशु दोनों को ही जरूरी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं।

benefits-of-coconut-water-during-pregnancy-in-hindi-3

प्रेग्नेंसी में नारियल पानी कितना पीना चाहिए
गर्भावस्‍था के दौरान छोटी से छोटी बात का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है। वैसे तो नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है लेकिन प्रेग्नेंसी में नारियल पानी के नुकसान भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको पहले ये जान लेना चाहिए कि गर्भावस्‍था में नारियल पानी कितना पीना चाहिए।
आपको बता दें कि गर्भावस्‍था में रोज एक गिलास नारियल पानी पीना सुरक्षित रहता है लेकिन अगर आप रोज अत्‍यधिक मात्रा में इसका सेवन करती हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *